Date: 24 June 2018

पिंक लाइन के जरिए मेट्रो नेटवर्क से जुड़ेंगे DU के उत्तरी और द.परिसर

By Sachivalaya :13-03-2018 04:55


नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन का आगाज बुधवार से होने जा रहा है. करीब 21 किलोमीटर लंबी यह लाइन दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तरी और दक्षिणी परिसर को मेट्रो नेटवर्क से जोड़ेगी. इन परिसरों के बीच यात्रा करने में करीब40 मिनट लगेंगे. पिंक लाइन का मजलिस पार्क-दुर्गाबाई देशमुख दक्षिण परिसर खंड मुसाफिरों और खासतौर पर छात्रों के लिए बड़ी राहत लेकर आएगा, जिन्हें फिलहाल उत्तरी परिसर से वहां जाने के लिए या तो सड़क रास्ते का या फिर धौला कुआं तक मेट्रो की एयरपोर्ट लाइन का इस्तेमाल करना पड़ता है. इसके बाद फिर वे सड़क मार्ग से यात्रा करके दक्षिण परिसर पहुंचते थे.

दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तर परिसर में पहले ही मेट्रो स्टेशन है जिसका नाम विश्वविद्यालय है. यह स्टेशन येलो लाइन में आता है. यह लाइन समयपुर बादली को गुड़गांव में हुडा सिटी सेंटर से जोड़ता है.

दिल्ली मेट्रो रेल निगम( डीएमआरसी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘पहली बार दिल्ली मेट्रो नेटवर्क से डीयू के दोनों परिसर एक-दूसरे से जुड़ गए हैं. यह यात्रा के समय में कटौती करेगा और खासतौर पर छात्रों को फायदा पहुंचाएगा, जिन्हें अबतक अधिकतर सड़क के जरिए ही सफर करना पड़ता था.’’ 


डीएमआरसी में कार्यकारी निदेशक, कॉरपोरेट कम्युनिकेशन्स अनुज दयाल ने बताया, ‘‘विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन से दुर्गाबाई देशमुख दक्षिण परिसरस्टेशन जाने में करीब40 मिनट लगेंगे, जिसमें आजादपुर स्टेशन पर इंटरचेंज में लगने वाला वक्त भी शामिल है.’’ 

वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘ विश्वविद्यालय स्टेशन से दुर्गाबाई देशमुख दक्षिण परिसर स्टेशन के बीच टिकट की कीमत50 रूपये होगी और मजलिस पार्क से दक्षिण परिसर स्टेशन तक का टिकट40 रूपया का होगा. रविवार और राष्ट्रीय अवकाश के दिन टिकट का दाम नियमित लागत से कम होगा.’’ 

आजादपुर स्टेशन येलो लाइन पर पड़ता है और पिंक लाइन के तीन इंटरचेंज स्टेशनों में से एक है. अन्य दोइंटरचेंज स्टेशन रेड लाइन पर नेताजी सुभाष प्लेस और ब्लू लाइन पर राजौरी गार्डन है. पिंक लाइन 14 मार्च से शुरू हो जाएगी.

मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त ने26-28 फरवरी को इस लाइन का निरीक्षण किया था और परियोजना को मंजूरी दे दी थी.

21.56 किलोमीटर लंबे मजलिस पार्क- दुर्गाबाई देशमुख दक्षिण परिसर गलियारे का औपचारिक शुभांरभ14 मार्च को यहां मेट्रो भवन में शाम चार बजे केंद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्री( स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल करेंगे.

अधिकारी ने बताया कि इस लाइन पर यात्रा सेवा उसी दिन शाम से शुरू हो जाएगी. इस खंड में 12 स्टेशन हैं जिसमें आठ जमीन से ऊपर हैं जबकि चार भूमिगत हैं.

Source:Agency

 

मिली जुली खबर











Visitor List

Today Visitor 421
Total Visitor 5824099

Advt

Video

Rashifal